2016 का अंतिम चंद्र ग्रहण जानिये किन राशियों पर कैसा प्रभाव होगा


पृथ्वी जब अपनी धूरी पर भ्रमण करते हुए चंद्रमा व सूर्य के बीच आ जाती है तब चंद्र ग्रहण होता है।16-17 सितंबर- चंद्र ग्रहण है यह ग्रहण एशिया, ऑस्ट्रेलिया और पूर्वी अफ्रीका मे दिखाई देगा। आंशिक रूप से यूरोप, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक और अंटार्कटिका मे दिखेगा।

चंद्रग्रहण का विस्तार से विवरण इस प्रकार से है-

सूतक समय                –     22:24 बजे

ग्रहण चरम पर               –     00:24 बजे

सूतक समाप्त होगा         –     02:23 बजे

उपच्छाया से पहला स्पर्श   –     22:27:22

परमग्रास चन्द्र ग्रहण         –    00:25:48 – (17 -9 -2016)

उपच्छाया से अन्तिम स्पर्श  –   02:24:15 – (17 -9 -2016)

उपच्छाया की अवधि        –   03 घण्टे 56 मिनट्

चंद्र ग्रहण के समय भगवान की आराधना करनी चाहिए ।  हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है। कोई भी शुभ काम इस समय नहीं किया जाता ।

मेष राशि पर प्रभाव -मेष राशि वाले जातकों के ऊपर इस चंद्रग्रहण का प्रभाव  शुभ है । धन धान्य की वृद्धि होगी। पारिवारिक सुख एवं सौहार्द बना रहेगा। कार्यो का विस्तार होगा। घबराने की आवश्यकता नहीं है।

वृष राशि राशि पर प्रभाव – वृषभ राशि व्यक्तियों को बेहतर सहयोग मिलेगे और ग्रहण के पश्चात उनकी आर्थिक स्थिति में मजबूती होगी|  उन्हें पद-प्रतिष्ठा आदि का लाभ भी मिल सकता है |

मिथुन राशि पर प्रभाव – थोड़ी भी लापरवाही समस्याओं को आमंत्रित कर सकती है।सतर्क रहना जरूरी है। इसके अतिरिक्त नए कार्यो की सम्भावनाये बढ़ेंगी।

कर्क राशि पर प्रभाव – इस राशि वाले  वाले जातकों के ऊपर चंद्रग्रहण का प्रभाव अशुभ होगा यह समय कर्क राशि के जातकों के लिए धैर्य के साथ कार्य करने का है सोच समझकर बोलें।

सिंह राशि राशि पर प्रभाव -साझेदारी के कार्यो में व्यर्थ के तनाव हो सकते है आत्मविश्वास में वृद्धि होगी| पारिवारिक स्तर पर सुखद वातावरण रहेगा|  अपने जीवनसाथी पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है|
v

कन्या राशि पर प्रभाव– कन्या राशि के व्यक्ति विशेष रूप से ध्यान दे| चूंकि यह ग्रहण कन्या राशि में ही आ रहा है किंचित आंतरिक चिंता बढ़ जाएगी। कार्य विलम्ब से होगा तथा कार्यस्थल पर भी समस्याएं आ सकती है।

तुला राशि पर प्रभाव – यह ग्रहण तुला राशि कई के व्यक्तियों के लिए आर्थिक रूप से शुभ सिद्ध हो सकता है। कार्यो का विस्तार होगा। पारिवारिक वृद्धि होगी।

वृश्चिक राशि पर प्रभाव – सभी रुके हुए तथा विचारित कार्य शीघ्र ही संपन्न होगा। धन लाभ के अनेकों सम्भावनाये उपस्थित होंगे।  विरोधियों से सावधान रहें ।

धनु राशि पर प्रभाव– निजी और सामाजिक स्तर पर विवाद होने की आशंका है इस समय आप अपने परिवार में सुख की कमी महसूस कर सकते हैं ।

मकर राशि पर प्रभाव – इस राशि वाले जातकों के ऊपर इस चंद्रग्रहण का प्रभाव अशुभ ही होगा । यह ग्रहण आपके साथी के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव ला सकता जीवनसाथी की सेहत पर ध्यान दें ।

कुम्भ राशि पर प्रभाव – इस राशि वाले जातकों को  शारीरिक कष्ट का सामना करना  पड़ सकता है विरोधी तत्व आपको हानि पहुंचा सकते हैं

मीन राशि पर प्रभाव – आने वाला समय शुभ होगा। मीन राशि के व्यक्तियों को किसी शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। आप नया काम भी आरंभ कर सकते । विरोधियो से बचे ।

loading...

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *