जानिए शादी की हैरतअंगेज रश्मे दुनिया भर की -जैसे कहाँ मौजूद होती हैं दुल्हन की माँ भी सुहागरात के दिन


शादी के अजब गजब रश्मे आप ने अपने आस पास या फिर सोशल मीडिया में देखि सुनी या पढ़ी होगी। जैसे आम तौर पे हिन्दू शादियों में जूता चोरी की रश्म होती है जो दो परिवारों को मिलाने के रश्म की सुरुवात मानी जाती है।
आप ने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प पे दूल्हे या फिर दुल्हन को अपनी शादी में बदहवास डांस करते देखा होगा , पर क्या आप जानते हैं दुनिया में और भी कुछ अजीबो गरीब रश्म और रिवाज हैं जिनको जानकर आप हो जाएंगे हैरान।

 

शादी की हैरतअंगेज रश्म जिसमे सुहागरात के समय होती है दुल्हन की माँ भी मौजूद।

 

क्या आप ये कल्पना कर सकते हैं की आपके शुहागरात के वक्त आपकी बीवी के अलावां और भी कोई कमरे में मौजूद हो,शायद ये सोच कर ही आपका पशीना छूट जाये लेकिन ये एकदम १००% सत्य है की अफ्रीका के कुछ देशों में सुहागरात के समय कोई और नही दुल्हन की माँ भी होती है मौजूद ,अगर दुल्हन की माँ नही है तो उस गावँ की कोई बुज़ुर्ग महिला ज़रूर मौजूद होती है।

जानिए कहाँ लड़की को किडनैप कर की जाती है शादी।

एशिया और अफ्रीका के कुछ मुल्कों में शादी के लिए दुल्हन को किडनैप कर शादी का प्रचलन है, इज़राइल में दबंग या पैसे बाले लोग किडनैपर को हायर कर लड़की को किडनैप करते हैं और फिर किडनैपर को पैसे देकर लड़की छुड़ाते हैं और फिर उससे शादी कर लेते हैं।

जानिए कहाँ रौंदा जाता है दूल्हा शादी के बाद।

मारीशश में शादी की रश्म ख़त्म होने के बाद दूल्हा और उसके दोस्तों को दुल्हन और उसके घर वाले रौदते हुए उनको पार करते है।

जानिए कहाँ लड़की की शादी दूल्हे के सभी भाइयों से करा दी जाती है।

हिमाचल के किन्नौर जिले में में दुल्हन की शादी दूल्हे के सभी भाइयों के साथ कर दी जाती है ,और ये प्रथा महाभारत काल से ही चली आ रही है , कहते हैं की महाभारत के समय पांडवों ने अपना कुछ समय किन्नर प्रदेश यानि किन्नौर में भी गुजरे थे और तभी से ये प्रथा चली आ रही है। यहां महिला के एक पति की मृत्यु के बाद उसे शोक नही मनाने दिया जाता , यहां  की महिलाएं इसका समर्थन भी करती हैं और कहतीं है की इससे उन्हें किसी एक आदमी पे निर्भर नही होना पड़ता।

कहाँ शादी के लिए लड़किओं का मोटा होना जरूरी है ।

मैरोटिंयां में खूबसूरती का पैमाना मोटापा माना जाता है,आप जितने मोठे हैं आप उतने खूबसूरत मने जाएँगी, अगर कोई लड़की दुबली पतली है तो उसकी शादी होना मुश्किल है, क्योँकि वहां अगर लड़की दुबली पतली है तो उसे पसंद नही किया जाता।

कहाँ दुल्हन अपने पति को शादी से पहले ही पिटती है।

हमारी संस्कृत और सभ्यता के अनुसार औरतों का अपने पति पे हाथ उठाना पाप समझ जाता है चाहे वो जानबूझ कर हो या हँसी मजाक में । लेकिन आप जानकर परेसान  होंगे  की दुनिया मे ऐसे भी देश है जहां एक ऐसी प्रथा चली आ रही है जिसमे दुल्हन शादी के पूर्व ही दुल्हे की पिटाई करती है वो भी मछली से ,उत्तर और दच्छिन कोरिया में दुल्हन अपने पति के पैरों के तलुवों पे मछली से सुताई लगाती है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *