घर में होगा माँ लक्ष्मी का वास करे ये कुछ आसान उपाय


 

घर में रखें भगवान गणेश की नृत्य करती प्रतिमा – भगवान गणेश तो मंगलमूर्ति है  इनके सभी रूप मंगलकारी है धन-लक्ष्मी प्राप्ति हेतु नृत्य करती भगवान गणेश की प्रतिमा को इस प्रकार रखना चाहिए कि घर के मुख्य द्वार पर भगवान गणेश जी की दृष्टि रहें। गणेश जी की प्रतिमा घर में रखना बहुत ही शुभ होता है।

v

बांसुरी को अपने घर में रखें – बांसुरी भगवान श्रीकृष्ण को अतिप्रिय है जिस घर में बांसुरी रखी होती है, वहां के लोगों में परस्पर प्रेम तो बना रहता है और साथ ही सुख-समृद्धि भी बनी रहती है बांसुरी से वास्तु दोष दूर होता है वास्तु के अनुसार घर में बांसुरी रखना बहुत शुभ माना गया है घर के मुख्य द्वार के समीप बांसुरी अवश्य लटकाएं।

vv

घर के मंदिर में रखें देवी लक्ष्मी और कुबेर प्रतिमा – धन-समृद्वि पाने के लिए देवी लक्ष्मी की प्रतिमा के साथ घर में भगवान कुबेर की मूर्ति या तस्वीर रखना भी जरूरी होता है। स्थाई धन लाभ पाने के लिए घर में देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर दोनों की पूजा की जानी चाहिए। भगवान कुबेर महाराज उत्तर दिशा के स्वामी माने जाते हैं, इसलिए इन्हें हमेशा उत्तर दिशा में ही रखें, लक्ष्मी जी धन का सुख देती हैं लेकिन आय के बिना धन का सुख संभव नहीं है। आय कुबेर महाराज प्रदान करते हैं।

vvv

पूजा घर में रखें दक्षिणावर्ती शंख – शंख भिन्न-भिन्न आकृति व अनेक प्रकार के होते हैं जैसे वामावर्ती, दक्षिणावर्ती और मध्यावर्ती। वास्तु विज्ञान के अनुसार दक्षिणावर्ती शंख में वास्तु दोष दूर करने की अद्भुत क्षमता है। जहां नियमित शंख का घोष होता वहां के आस-पास की हवा भी शुद्घ और सकारात्मक हो जाती है। घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती हैं  यह शंख अपने चमत्कारी प्रभाव के कारण दुर्लभ व मूल्यवान भी होता है। जिन घरो मे दक्षिणावर्ती शंख की नियमित पूजा होती है वहां लक्ष्मी स्वयं निवास करती हैं।

vvvv

घर में रखें एकाक्षी नारियल – एकाक्षी नारियल बहुत ही शुभ होता है। जिस घर में एकाक्षी नारियल रखा जाता है और उसकी नियमित पूजा होती है, वहां नकारात्मक ऊर्जा नहीं ठहरती हैं, न ही कभी धन-धान्य की कमी होती है।एकाक्षी नारियल को साक्षात माँ लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। जिसके घर में एकाक्षी नारियल की स्थापना है। उसके घर से लक्ष्मी कभी जा ही नहीं सकती है तथा वहां लक्ष्मी का स्थायी निवास होता है। दीपावली के अवसर पर जो व्यक्ति लक्ष्मी की मूर्ति के समक्ष एकाक्षी नारियल रख कर पूजा करता है। उसे कभी धन का अभाव नहीं होता है।

इन उपायों के साथ ही अपनी मेहनत करते रहना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि भगवान भी उनकी मदद करते हैं जो खुद अपनी मदद करते हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *