रुसी की समस्या कहीं आपकी समस्या तो नही, अगर है तो जानिए इसके घरेलू उपचार


रुसी यानी डैंड्रफ की समस्या तो बहुत ही आम हो गयी है, लोग रुसी ख़त्म करने के लिए एंटी डैण्ड्रफ शैम्पू का उपयोग करते हैं, एन्टी डैंड्रफ शैम्पू से रुसी की समस्या कम होती है। लेकिन इसके केमिकल्स जड़ों को कमजोर कर देतें हैं जिससे बाल और झड़ने लगते हैं।

इससे बचने के सबसे आसान तरीके:
१.२५० ग्राम दही को लें और उसे तीन से चार दिन तक रख के छोड़ दें और फिर इससे करीब आधा घंटा बालों की मालिश करें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

२.नींबू को दो टुकड़ों में काट लें और कटे हुए नींबु को हाथ से दबा-२ सर पर मालिश करें और उसे आधा घंटे तक छोड़ दें और फिर अपने बालों को अच्छी तरह से धुलें। ये उपाय सर के चिपचिपेपन को दूर करता है, रूसी को होने से रोकता है और इससे आपके बाल चमकीला होता है।

३. अगर आप मांसाहारी हैं और आपको अंडे से कोई समस्या नहीं है तो अंडे का उपाय भी बहुत कारगर साबित हो सकता है इसके लिए आप दो अण्डों को फेंटकर लेप बनायें और अपने सिर पर लगायें और फिर एक घण्टे बाद अच्छी तरह से धो लें। ऐसा करने से बालों में रूसी तथा बालों का गिरना कम हो जायेगा।

४.सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर मिश्रण बनाये और इसे अपने सिर पर लगाएं और तोलिया को लपेट लें और फिर रात भर के लिये छोड़ दें। अगली सुबह अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धुलें। ऐसा करने से डेंड्रफ की समस्या से निजात मिलेगी।

५.अपने सिर पर थोड़ी मात्रा में दही को अच्छी तरह से लगा कर एक घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें, ऐसा सप्ताह में दो बार करने पर रुसी आपके सर से छू मंतर हो जाएगी।

६.मेथी वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, लेकिन इसका लेप भी रुसी दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके लिए आप 2 चम्मच मेंथी को 8 घंट तक पानी में भिगोयें और फिर उन्हें पीस कर लेप बनायें और इस लेप को अपने बालों और सिर (scalp) पर 30 मिनट के लिये लगायें। उसके बाद बालों को अच्छी तरह से धुलें। इसे कम से कम ४-६ सप्ताह तक करें फायदा मिलेगा।

७.बादाम, नारियल या जैतून तेल को गुनगुना कर सिर की अच्छी से मालिस करने से रूसी कम हो जाती है।

८.२ चम्मच लहसुन के पाउडर को एक चम्मच नींबू के रस से मिलाकर लेप बना लेंऔर फिर इसे सिर पर लगा के ३० से ४० मिनट के लिये छोड़ दें। फिर इसको माइल्ड शैम्पू और ठण्डे पानी से अच्छी तरह से धो डालें। रुसी कम होगी और बालों का गिरना भी कम हो जायेगा।

९.दही और बेसन मिलाकर लेप बनायें औरअपने सिर पर २० से ३० मिनट के लिए लगाएं और फिर बाद में ठन्डे पानी से धो लें फायदा करेगा।

१०.रीठे के पानी से सिर धोने पर भी डेंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है।

११. तिल के तेल लें और उससे बालों की अच्छे से मालिश करें और मालिश के आधे घंटे बाद एक तौलिया लें, और उसे गर्म पानी में भिगो लें और फिर उसे निचोड़ कर सिर पर लपेट लें और कुछ देर बाद सिर धो लें। ऐसा करने से रुसी छू मंतर हो जाएगी।

१२. नारियल का तेल और कपूर का मिश्रण बालों में लगाने से कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या का खात्मा हो जाता है।

१३.३-४ नींबु ले कर उसका छिलका उतार लें और उन्हें 4-5 कप पानी में 20 मिनट तक अच्छी तरह से उबालें और फिर ठंडा होने के बाद इस घोल से सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों की जड़ों को धोयें।

१४.नींबू के रस और नारियल के तेल का मिश्रण बना के सर की मालिस करने से डेंड्रफ की समस्या ख़त्म हो जाती है।
ऊपर दिए हुए टिप्स नियमित रूप से करने पर डेंड्रफ से निजात मिल सकती है। अगर फिर भी आपकी समस्या जस की तस बानी हुई है तो आप कृपा करके त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क ज़रूर करें। क्योंकि बालों के रोग अन्य बीमारियों के भी संकेत हो सकते हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *