तांबे के बर्तन से रखा पानी पीकर उठाइये अनगिनत स्वास्थ्य लाभ


आइए तांबे के बर्तन में पानी पीने के बेहतरीन कारणों के बारे में हम जानें और लाभ उठाए –

बैक्टीरिया को नष्ट करता है –तांबे के बर्तन में संग्रहीत कम से कम 8 घंटे रखा पानी में आपके शरीर में तीन दोषों (वात, कफ और पित्त) को संतुलित करने की क्षमता होती है

जब पानी को  तांबे के बर्तन में संग्रहित किया जाता है तब तांबा धातु धीरे -धीरे से पानी में मिलकर उसे सकारात्मक गुण प्रदान करता है। इस पानी को लंबे  समय तक रखा जा सकता है यह कभी भी बासी नहीं होता है  तांबा यानी कॉपर, सीधे तौर पर आपके शरीर में कॉपर की कमी को पूरा करता है और बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया से बचाता है तांबे के बर्तन वाला पानी पीलिया, हैजा आदि बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है। अगर आपको लगता है कि आपका पानी पूरी तरह से शुद्ध नहीं है तो उसे तांबे के बर्तन में रात भर रख कर प्रयोग करें।

थायरॉयड ग्रंथि पर नियंत्रण –

थायराइड की बीमारी का कारण थायरेक्सीन हार्मोन का असंतुलन होता है थायराइड होने पर तेजी से वजन घटना या बढ़ना है ,व्यकि जल्दी से थक जाता  हैं। कॉपर थायरॉयड ग्रंथि के बेहतर कार्य करने की जरूरत का पता लगाने वाले सबसे महत्वपूर्ण मिनरलों में से एक है। थायराइड विशेषज्ञों के अनुसार, तांबे के बर्तन में रखें पानी को पीने से शरीर में थायरेक्सीन हार्मोन नियंत्रित होकर इस ग्रंथि की कार्यप्रणाली को भी नियंत्रित करता है।

 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *