सफ़ेद हो रहे दाढ़ी और मूंछ के बालों का सफल रामबाण इलाज


सफ़ेद दाढ़ी और मूंछ

 

सामन्यतया दाढ़ी और मूंछों के बाल सफ़ेद होना बुढ़ापे की निशानी मानी जाती है, पर इनकी सुरुवात 50 वर्ष के बाद हो तो सामान्य माना जाता है, लेकिन जब दाढ़ी और मूंछों के बाल २३-३५ के बीच सफ़ेद होने लगे तो समझ लीजिये कुछ न कुछ गड़बड़ है और इसकी पहचान की जरूरत है.जल्दी यानि काम उम्र में बालों के सफ़ेद होने की दशा में आप अपने चेहरे की रंगत ,चार्म सब खोने लगते हैं और ये सोच के ध्यान देना बंद करदेतें हैं की इसका इलाज होना मुश्किल है और फिर आप कहीं न कहीं अंदर ही अंदर परेशान और डिप्रेस रहने लगते हैं और दोस्तों से कतराने लगते है.

दाढ़ी या मूंछ के बालों का रंग जल्द सफ़ेद हो जाने कारण .

कम उम्र में दाढ़ी और मूंछ के बाल सफ़ेद होने के बहुत सारे कारण होते हैं

  1. लगातार तनाव में रहना
    2. खानेपीने में ध्यान न देना
    3. तम्बाकू से बने प्रोडक्ट का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना
    4. शराब का ज्यादा सेवन
    5. जेनेटिकल भी होता है
    6. इमोशनल रहना
    7. लगातार चिंता में घिरे रहने से
    8. विटामिन्स B12 और मिनिरल्स की कमी

 

दाढ़ी और मूंछ के सफेद बालों को काले बनाने का उपचार

१-सबसे पहले तो आप अपने ऊपर से प्रेशर और टेंशन हटाने का प्रयास तेज़ करें और जितना जल्दी हो सके उससे उबरने की कोशिश करें , क्योंकि काले बालों को सफ़ेद होने की सबसे बड़ी वजह तनाव ,इमोशनल होना और चिंतित होने से ही होता है.

२-सूती कपडे में लहसुन की दो कलियाँ डाल कर अच्छे से मसल लें और फिर जिस जगह पे ढाढ़ी के बाल सफ़ेद हुए हैं वहां पे उससे मालिश करें . ये काम आप लगतार १० दिनों तक करें ,और फिर १० दिनों के बाद ३ दिनों तक कुछ न लगाएं और फिर अल्टरनेट १ महीने तक हर दूसरे दिन लहसुन से मालिश करें ऊपर बताई गयी बिधि से .

३.कड़ी का पत्ता बहुत ही फायदेमंद होता है,इसका उपयोग अगर आप रोज खाने में किसी न किसी रूप में लगातार करें तो ढाढ़ी और मूछों के बाल काले होने लगेंगे.

४. प्रतिदिन आमला के रस का सेवन करने से यह समस्या बिल्कुल ख़त्म हो जाती हैं.

५.एक कप पानी लें और उसमे ५-७ कड़ी के पत्ते डाल कर उसे तब तक उबालें जब तक पानी उबल कर आधा न हो जाये और फिर ठंडा होने के बाद उसे पी लें , ऐसा लगातार करने से ये समस्या बहुत जल्द ख़त्म हो जाएगी.

६. नारियल के तेल में कड़ी का पत्ता डालकर उसे उबाल लें और फिर ठन्डे होने के बाद उसे सफ़ेद बालों के जड़ों पे लगाएं, इसका बहुत फायदा होगा और जल्द ही आपकी ढाढ़ी और मूंछों के बाल काले हो जायेंगे .

७ . दाढ़ी और मूंछ के बालों की गाय के मक्खन से रोजाना मालिश करने से भी सफ़ेद बाल आने ख़त्म हो जायेंगे और इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी .

८ .यदि आप चाहते हैं कि आपकी दाढ़ी और मूंछ के बालों का रंग सफेद न हो तो इसके लिए अपने रोजाना के भोजन में हरी सब्जी, दाल तथा प्रोटीन युक्त पदार्थों का सेवन करें और जंक फ़ूड को न करें .

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *