जानिए पिम्पल्स से छुटकारा पाने के सीक्रेट और आसान तरीके


मुहाँसे आना एक आम समस्या है जो आजकल हर किसी को हो जाता है. जब भी आपकी त्वचा के अंदर की तेल ग्रंथियां बैक्टीरिया से संक्रमित हो जाती है तो वे सूज जाती हैं और उनमें पस भर जाता है. इस तरह वे मुहांसों का रूप ले लेती हैं. उनका कोई खास नुकसान नहीं होता है पर कभी कभी वे बहुत दर्द दायक हो जाते हैं. इंसान का अच्छा चेहरा ख़राब करने में इनका बहुत बड़ा योगदान है. आइये आज हम जानते हैं की छोटे छोटे घरेलू उपायों से इनका समाधान कैसे होता है.

१. बर्फ रगड़ना:

मुहांसे वाली जगह पर बर्फ रगड़ने से खून का संचार तेज़ होता है. त्वचा में कसाव आता है और अत्यधिक तेल और गन्दगी बाहर निकल जाती है.

 

२. नीम्बू का रस लगाना :

एक साफ़ कपडे को नीम्बू के रस में डुबोकर संक्रमित जगह पर लगाएं। नीम्बू में विटामिन सी होता है जो मुहांसों को सूखने में मदद करता है. ध्यान रखें यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो ये उपाय प्रयोग न करें

३. एलो वेरा जेल :

एलो वेरा में तमाम बैक्टीरिया विरोधी सामग्री होती है जो मुहांसे को जड़ से मिटाने में कारगर है. आप रोज़ नहाने से पहले इसे चेहरे पे लगाए और १० मिनट बाद धो लें. आपको इस समस्या से हमेशा के लिए निजात मिल जायेगा.

४. टूथ पेस्ट :

टूथ पेस्ट सिर्फ आपके दांत ही नहीं साफ़ करता बल्कि मुहांसो को भी साफ़ कर सकता है. रात को सोने से पहले थोड़ा सा टूथपेस्ट संक्रमित जगह पर लगाए और सो जाएँ. सुबह उसे धो ले, आप अपने अंदर खुद ही बदलाव महसूस करेंगे. ध्यान रखें की पेस्ट सफ़ेद वाला ही हो. जेल वाला पेस्ट इस्तेमाल करने से बचें.

५. स्टीम लेना:

बड़े बर्तन में पानी गर्म करें और उसके बाद उसके ऊपर अपना चेहरा रख कर मोटे कपडे से ढक लें. इससे पूरा भाप आपके चेहरे में लगेगा जो मुहांसे हटाने के लिए बहुत ही अच्छा है. भाप ख़तम होने पर चेहरा हटा लें और तेल रहित मॉइस्चराइजर लगा लें.

६. लहसुन:

लेहूं में बहुत अधिक रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है. लहसुन की एक कली छील कर उसके दो टुकड़े कर दे और उसका रस मुहांसे पर लगाएं. इस से आपको बहुत फायदा मिलेगा. समस्या से हमेशा निजात पाना हो तो तो रोज़ सुबह खाली पेट एक लहसुन की कली खाएं.

७. बेकिंग सोडा :

जैसा की आपलोग जानते हैं की बेकिंग सोडा तेल का दुश्मन होता है, यदि हम इसके घोल को मुहांसो पे रखेंगे तो एकदम आराम मिलेगा. याद रहे की इसको १ मिनट से ज्यादा न रखें वरना त्वचा बहुत खुश्क हो जाएगी.

8. शहद:

 

शहद में प्राकृतिक एंटीबायोटिक होता है जो बैक्टीरिया से लड़ता है और उस को बढ़ने नहीं देता. शहद में रुई डुबो कर मुहांसों पर रखे और आधे घंटे छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो ले. दर्द और सूजन दोनों में आराम मिलेगा.

9. खीरा :

 

खीरा में विटामिन ए , सी और इ होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद है और चमकती त्वचा का राज़ है. खीरे का जूस पीने से त्वचा खिली खिली रहती है और मुहांसे नहीं होते. आप इसका फेस मास्क भी लगा सकते हैं जो गर्मियों में आपको राहत देगा और मुहांसों से बचाएगा.

10. पपीता :

पपीता का फेस मास्क भी मुहांसों पर बहुत असर डालता है और उसको जड़ से ख़तम करने में लाभदायक है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *